टेक डेस्क। ऐपल वर्ल्ड वाइड डेवेलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान कंपनी ने iOS 12 का ऐलान किया। जैसी उम्मीद थी इस बार iOS में परफॉर्मेंस को तरजीह दी गई है। ऐपल सॉफ्टवेयर वाइस प्रेसिडेंट ने भी कहा कि iOS 12 में हम परफॉर्मेंस को डबल कर रहे हैं। हालांकि परफॉर्मेंस के अलावा भी कई बदलाव किए गए हैं। इनमें नोटिफिकेशन, फेस टाइम और स्क्रीन टाइम जैसे फीचर्स शामिल है। अगले महीने में iOS 12 का बीटा बिल्ड देखने को मिलेगा।

स्क्रीन टाइम

गूगल ने इस बार Android P के लिए कुछ इसी तरह का फीचर लाया है जिसके तहत यूजर्स को पता चलेगा कि कितने देर तक स्क्रीन यूज हुई है। इसमें ये भी है कि कितने समय तक कौन सा ऐप यूज किया है। iOS 12 में भी टेक लाइफ को बेहतर करने के लिए ये फीचर दिया गया है जो आपको बताएगा कि आप कौन सा ऐप कितने समय तक यूज कर रहे हैं या कौन सा ऐप सबसे ज्यादा नोटिफिकेशन्स भेज रहा है।

ग्रुप्ड नोटिफिकेशन्स

iPhone यूजर्स इसके अलग अलग नोटिफिकेशन्स की वजह से कई बार काफी परेशान रहते हैं। इस समस्या का समाधान करते हुए ऐपल ने iOS 12 में ग्रुप नोटिफिकेशन लाने का ऐलान किया है। एक ऐप्स के नोटिफिकेशन एक जगह दिखेंगे और अब नोटिफिकेशन को म्यूट करने का भी ऑप्शन आपको मिलेगा।

ग्रुप फेसटाइम

ऐपल का अपना वीडियो चैटिंग ऐप फेसटाइम में अब ग्रुप कॉलिंग का सपोर्ट मिलेगा। एक बार में 32 लोग बात कर सकेंगे. यह अब macOS में भी सपोर्ट करेगा। कॉलिंग के दौरान भी यूजर्स एनिमोजी और मेमोजी सेंड कर सकेंगे।

आपके जैसा दिखने वाला इमोजी – Memoji

iOS 12 में यूजर्स अपना पर्सनल Avtar बना बनाएंगे जिसे Memoji कहा गया है। इसमें अपने लिहाज से स्किन टोन, हेयर स्टाइल और आउटफिट सेट किए जा सकते हैं। आपको बता दें कि इसी तरह का फीचर सैमसंग ने भी Galaxy S9 के साथ पेश किया था।

टंग डिटेक्शन के साथ नया एनिमोजी

iPhone X के साथ पहली बार ऐपल ने एनिमोजी की शुरुआत की थी, अब iOS 12 के साथ इसमें नया फीचर ऐड किया गया है। पहले ये फेस और फेशियल एक्स्प्रेशन डिटेक्ट करता था, लेकिन अब यह आपकी जबान की भी डिटेक्ट कर लेगा ताकि आपको कॉपी कर सके।

ज्यादा ऐप्स में मिलेगा सिरी का सपोर्ट

सिरी की लोकप्रियता गिरी है ये किसी से छुपा नहीं है, फिर भी ऐपल ने दावा किया है कि सिरी दुनिया का सबसे पॉपुलर डिजिटल ऐसिस्टेंट है। अब iOS 12 के साथ इसमे थर्ड पार्टी ऐप्स का भी सपोर्ट दिया जाएगा। इसके अलावा कई और फीचर्स भी जोड़े गए हैं।

फोटोज

iOS 12 में फोटो ऐप में भी बदलाव देखने को मिलेगा। यहां सर्च सजेशन फीचर जुड़ेगा. इसके साथ ऐड न्यू फॉर यू टैब भी जुड़ा है। शेयरिंग सजेशन भी मिलेगा और कंपनी ने गूगल फोटोज से टक्कर लेने के लिए और भी छोटे बड़े कई फीचर्स दिए हैं।
इन सब के अलावा बेहतर ऑग्मेंटेड रियलिटी एक्सपीरिएंस, मेजर ऐप जो इसी टेक्नॉलॉजी पर आधारित है, ऐपल न्यूज सहित शॉर्टकट ऐप्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं और मौजूदा फीचर्स में कई बदलाव भी किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.