11 साल से एक ही स्कूल में पदस्थ है ये शिक्षक, रोज शराब पीकर पहुंचता है, अटेंडेंस लेकर ताला लगाकर चला जाता है घर

0
905
तनवीर आलम
जशपुर/मनोरा। शिक्षक को भगवान से भी ऊंचा दर्जा दिया गया है। लेकिन वही शिक्षक जब अपनी मर्यादा तोड़कर आगे बढ़ जाता है तो छात्रों के लिये उनके जीवन का अंधकारमय साबित होता है। कुछ इसी तरह का मामला जिले के मनोरा विकासखंड के ग्राम बेंजोरा का है।
प्राथमिक शाला बेंजोरा में पदस्थ शिक्षक दीपक केरकेट्टा पिछले 11 साल से स्कूल में पदस्थ है। इन 11 सालों में शिक्षक रोज शराब के नशे में धुत होकर स्कूल पहुंचता है और अपनी हाजिरी लगाकर स्कूल में ताला मारकर घर चला जाता है।
इस संबंध में बेंजोरा के ग्रामीणों ने कहा कि प्राथमिक स्कूल क में पदस्थ शिक्षक दीपक केरकेट्टा रोज शराब के नशे में धुत होकर स्कूल आता है और सिर्फ अपनी हाजिरी लगाकर स्कूल बंद करके चला जाता है। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही, जिससे यहां के बच्चों का भविष्य अंधकारमय हो गया है। ग्रामीणों का कहना है कि शिक्षक दीपक केरकेट्टी की शिकायत सालों से संकुल समन्वयक से लेकर बीईओ और डीईओ तक से की है। इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
कार्रवाई नहीं होने से बढ़ा मनोबल
शिक्षक दीपक केरकेट्टा नशे में चूर रहता है और उसपर कार्रवाई नहीं होती। इससे ही उसका मनोबल बढ़ गया है। ग्रामीणों का कहना है कि शराबी शिक्षक की जानकारी होने के बावजूद उच्च अधिकारियों के द्वारा छात्र हित में कड़ी कार्रवाई करने के बजाए छूट दे दी गई है, जिससे वह और अधिक मनमानी करने में उतारू हो चुका है।
शराब से ही करता है स्नान
ग्रामीणों ने बताया कि लापरवाह शिक्षक दीपक केरकेट्टा सुबह से रात तक दारू के नशे में चूर रहता है। वह स्नान भी शराब से करता है। उसकी हरकतों का सीधा प्रभाव छात्रोंके भविष्य में पड़ रहा है। इस संबंध में जब मनोरा में पदस्थ सीआईसी हर्ष बाघव से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि हम कई बार हम उच्च अधिकारियों को आवेदन भेज चुके हैं लेकिन कुछ कार्रवाई नहीं हुई है।
शराब के नशे में कैमरे में कैद
 स्कूल पहुंचे तो वहां देखा कि शिक्षक दीपक केरकेट्टा देखा शराब के नशे में धुत होकर घुम रहा है। जब उससे बात करने की कोशिश की तो वह बात भी नहीं कर पाया। स्कूल में पदस्थ रसोईया राजेंद्र राम ने बताया कि शिक्षक इतना पीते हैं कि 2007 से आज तक सही तरीके से स्कूल नहीं चला है। और ना ही पढ़ाई हुई है।
इस संबंध में मुझे अबतक जानकारी नहीं मिलीः डीईओ
ममाले में जशपुर के डीईओ एन कुजूर ने कहा कि इस संबंध में मुझे अबतक जानकारी नहीं मिली थी। शिक्षक की शिकायत होती तो जरूर कार्रवाई की जाती। मैं इस संबंध में जानकारी लेकर कार्यवाही करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.