नई दिल्ली। दशकों से नक्सली दंश झेल रहे छत्तीसगढ़ के लिए एक बड़ी खबर है। जानकारी के मुताबिक जल्द ही सरकार नक्सलियों के खिलाफ एक बड़ा ऑपरेशन करने वाली है। इसके लिए देश के 4 राज्यों से सीआरपीएफ जवानों को बुलाया जा रहा है। हाल ही के सरकारी आदेश में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ में दक्षिण बस्तर के नक्सल प्रभावित इलाकों में ऑपरेशन चलाने के लिए 7,000 सशस्त्र सैनिकों को 7 बटालियनों में बांटकर तैनात किया जाएगा। यह चार राज्य होंगे पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड (जहां पर नक्सली विरोधी अभियानों को चलाने के लिए बल को तैनात किया गया था) और उत्तर प्रदेश, जहां आंतरिक सुरक्षा संबंधित कार्यों के लिए बल को तैनात किया गया था।
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी किए गए निर्देश के अनुसार इस हफ्ते की शुरुआत में संबंधित राज्यों को सूचना देकर पश्चिम बंगाल बिहार के दो और उत्तर प्रदेश और झारखंड से प्रत्येक में अधिकतम 3 बटालियन वापस ले लिए जाएंगे। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इन राज्यों से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के बटालियनों को बाहर निकालने की कदम की कोशिश लंबे समय बाद हुई है और गृह मंत्रालय ने आदेश दिया है कि छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित इलाकों में और अधिक मिलिट्री बेस बनाने की आवश्यकता है। वहीं सबसे बड़े वामपंथी अतिवाद ( LWP) से निपटने की चुनौती अब दक्षिण बस्तर में है जो ओडिशा, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र की सीमा से लगा हुआ है। हमें इन क्षेत्रों में CRPF की संख्या बढ़ाने की जरूरत है। इसी के तहत सुकमा, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कांकेर और कोंडागांव जिलों में सशस्त्र नक्सलियों को खदेड़ने के लिए आर्मी ने कैंप खोलने शुरू भी कर दिए हैं।

जम्मू-कश्मीर, उत्तर पूर्व से CRPF को बुलाना अभी संभव नहीं

आपको बता दें कि यह 4 राज्य ही ऐसे हैं जहां से CRPF की कुछ बटालियनों को निकाला जा सकता है क्योंकि जम्मू-कश्मीर या उत्तर पूर्व से CRPF की सेना को बुलाना अभी संभव नहीं है। बताया जा रहा है कि इस महीने के अंत तक इन 4 राज्यों से सैनिकों की वापसी शुरू हो जाएगी और छत्तीसगढ़ में इनकी तैनाती इस साल के आखिर तक हो जाएगी। बता दें कि गृह मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ सरकार से इन नई आने वाली टीम के लिए पर्याप्त रसद और आवास की व्यवस्था करने के लिए कह दिया है।

CRPF देश की सबसे बड़ी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है

CRPF देश की सबसे बड़ी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है। इसमें तीन लाख से ज्यादा जवान वर्तमान में मौजूद हैं। छत्तीसगढ़ में करीब CRPF की 30 बटालियन मौजूद है। एक CRPF बटालियन में 1000 से ज्यादा सैनिक होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.