HNLU में लड़कियां दे रही हैं धरना, हॉस्‍टल की टाइमिंग का विरोध, लड़के भी उतरे समर्थन में

0
1251
रायपुर। हिदायतुल्‍ला लॉ युनिवर्सिटी में दिन कुलपति के हटाए जाने की खबर से शुरू हुआ और रात में यहां पढ़ने वाली लड़कियां धरने पर बैठ गईं हैं। लड़कियों को कुल‍पति को हटाए जाने का गम कतई नहीं हैं, वो अपने साथ हो रही ज्‍यादती पर सवाल खड़े कर रही हैं।
यहां हॉस्‍टल में रात को होने वाली पाबंदी का विरोध किया जा रहा है।  लड़कियों की इस मांग को जायज बताते हुए अब यूनिवर्सिटी के लड़के भी विरोध प्रदर्शन में शामिल हो गए हैं।
मांग ये है कि लड़कियों को रात 10,30 बजे के बाद यूनिवर्सिटी कैंपस में ही बाहर निकलने की आजादी नहीं है, इस पाबंदी को हटाया जाए। लड़कियां यूनिवर्सिटी के मेन कैंपस से बाहर नहीं जाना चाहतीं। प्रबंधन फिल्‍हाल कुलपति की नियुक्‍ती तक आश्‍वासन से काम चलाने की बात कह रहा है मगर स्‍टूडेंट्स अपनी मांगों पर डटे हुए हैं।
एक पूर्व छात्रा ने बताया कि लंबे वक्‍त से लड़कियां यूनिवर्सिटी में इस भेदभाव को खत्‍म करने के मकसद से पिंजरा तोड़ कैंपेन भी चला रही हैं।
धरने पर बैठी एक छात्रा ने नाम ना बताने की शर्त पर कहा कि हां यहां तनाव है लड़कियां विरोध कर रही हैं।  कुछ मीडियाकर्मी देर रात इसे कवर करने नया रायपुर के यूनिवर्सिटी कैंपस में भी गए जहां उन्‍हें अंदर नहीं जाने दिया गया।

सोमवार को ही हाईकोर्ट से कुलपति की नियुक्‍ती के मामले में गड़बड़ी होने चलते उन्‍हें हटाने के निर्देश दिए थे।

लड़कियों को आ रही ये दिक्‍कतें
एक स्‍टूडेंट ने बताया कि हॉस्‍टल की टाइमिंग के अलावा उन्‍हें दूसरी बातों को लेकर भी टॉर्चर किया जा रहा है। यहां वार्डन इस बात के लिए भी शो कॉस नोटिस भेजने की धमकी देते हैं कि लड़कियां क्‍या पहन रही हैं ? क्‍या खा रही हैं? घूम तो नहीं रही !
कुछ लड़कियों के घर पर पैरेंट्स को फोन कर झूठी जानकारी दे दी जाती है ताकि लड़कियों पर दबाव बनाया जा सके। लंबे वक्‍त से चली आ रही इन बातों की वजह से विरोध देर रात तक जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.