तीसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 203 रन से दी मात, नॉटिंघम में 11 साल बाद मिली जीत

0
107
दिल्ली।  भारत और इंग्लैंड के बीच ट्रेंट ब्रिज में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारत ने मेजबान इंग्लैंड को पांचवें दिन 203 रन से हरा दिया है। 5वें दिन इंग्लैंड का संघर्ष केवल 16 गेंद  चला और 17 गेंद में जेम्स एंडरसन को अश्विन ने रहाने के हाथों कैच कराके भारत को 203 रन से जबरदस्त जीत दिलाई। 521 रन के विशाल लक्ष्य के सामने इंग्लैंड की पूरी पारी 317 रन पर सिमट गई। भारत को नॉटिंघम में 11 साल बाद जीत मिली है। इससे पहले 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में 7 विकेट से जीत दर्ज की थी। विराट ने इस जीत के केरल के बाढ़ पीड़ितों को समर्पित किया।
भारतीय टीम को इंग्लैंड में ये जीत पांच टेस्ट मैच में हार का मुंह देखने के बाद मिली। इससे पहले भारत ने पिछले दौरे पर लॉर्ड्स टेस्ट में 95 रन से जीत हासिल की थी। दूसरी पारी में भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कुल पांच विकेट चटकाए। वहीं इशांत को 2 और हार्दिक, शमी और अश्विन ने 1-1 विकेट लिया। सीरीज का स्कोर अब 2-1 हो गया है।

टेस्ट में इंग्लैेंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। भारत ने पहली पारी में 329 रन बनाए। इंग्लैंड की पहली पारी 161 रन पर ऑलआउट हुई। भारत ने दूसरी पारी में 352/7 का स्कोर बनाकर इंग्लैंड को जीत के लिए 521 रन का लक्ष्य दिया, लेकिन मेजबान टीम दूसरी पारी में 317 रन पर ऑलआउट हो गई।
केरल के बाढ़ पीड़ितों को समर्पित है ये जीतः कोहली
मैन ऑफ द मैच भारतीय कप्तान विराट कोहली को चुना गया। जीत को केरल के बाढ़ पीड़ितों को समर्पित करते हुए कोहली ने कहा कि सीरीज के इस पड़ाव पर जीत बहुत जरुरी थी। हमने लॉर्ड्स में हार के बाद बल्लेबाजी और गेंदबाजी में एकजुट होकर प्रदर्शन किया। गेंदबाजों ने 20 विकेट लिया। बल्लेबाजों ने भी अच्छे रन बनाए। मैं 2014 के खराब प्रदर्शन के बारे में नहीं सोच रहा था। इस बार अच्छा करना चाह रहा था। यह मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड मैं अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा को समर्पित करता हूं। 2-0 से पिछड़ने के बाद भी हम सीरीज में जीत सकते हैं। इसके लिए खुद पर विश्वास रखना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.