रायपुर। आईपीएल-11 के एलिमिनेटर में बुधवार को ईडन गार्डंस स्टेडियम पर राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स की टीमें आमने-सामने होंगी। करो या मरो वाले इस मुकाबले में हारने वाली टीम की टूर्नामेंट में चुनौती खत्म हो जाएगी। वहीं जीतने वाली टीम शुक्रवार को होने वाले दूसरे क्वालीफायर में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलेगी।
हालांकि आंकड़े को देखें तो कोलकाता की टीम राजस्थान पर भारी दिख रही है। ईडन गार्डंस में खेले गिए कुल 67 में से 41 मैच केकेआर ने जीते हैं। आईपीएल में केकेआर और राजस्थान ने एक दूसरे के खिलाफ 18 मैच खेले हैं। इसमें राजस्थान 9 और केकेआर 8 मैच जीतने में सफल रहा है। एक मैच रद्द हो गया। ईडन में केकेआर का सक्सेस रेट 61% है।

यहां दोनों के बीच 7 मुकाबले हुए। इनमें से 5 में कोलकाता और 1 में राजस्थान जीती। एक मैच रद्द रहा। केकेआर ने ईडन गार्डंस में अब तक 67 मैच खेले हैं। इनमें से 41 जीते और 23 हारे हैं। यानी 61 फीसदी मुकाबलों में जीत का सेहरा उसके सिर ही बंधा है। टूर्नामेंट के इस सीजन में राजस्थान और कोलकाता के बीच 2 मैच हुए। दोनों में दिनेश कार्तिक की अगुआई वाली कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने जीत दर्ज की।

केकेआर और रॉयल्स में पहला मुकाबला 18 अप्रैल को जयपुर में हुआ था। इसमें केकेआर 7 विकेट से जीता। दूसरा मैच 15 मई को ईडन गार्डंस में खेला गया। अंजिक्य रहाणे की अगुआई वाले रॉयल्स इस मैच में भी केकेआर से 6 विकेट से हार गए।
कोलकाता के बल्बेबाजों ने 65.43% रन बाउंड्री से बनाए। कोलकाता के बल्लेबाजों ने पिछले 10 मैच में 50 से अधिक रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की है। कोलकाता के गेंदबाजों का सबसे उपयोगी स्पिन अटैक रहा है। उनके स्पिनरों ने अब तक 45 विकेट लिए हैं। राजस्थान रॉयल्स के स्पिनरों ने सबसे किफायती गेंदबाजी की है। राजस्थान के स्पिनरों ने महज 7.45 की औसत से ही रन दिए हैं।
कार्तिक साबित हो रहे फिनिशर
कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने इस सीजन में अपनी टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 14 मैच में 438 रन का स्कोर किया और 6 बार बिना आउट हुए पवेलियन लौटे। क्रिस लिन ने 14 मैच में 425 रन बनाए हैं। सुनील नरेन ने सीजन में बल्ले और गेंद दोनों से बढ़िया प्रदर्शन किया। वे 300 से अधिक रन और 15 विकेट लेने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं।
राजस्थान की उम्मीदें संजू पर
राजस्थान के प्रशसंकों की नजरें संजू सैमसन पर हैं। संजू ने 14 मैचों में 391 रन बनाए हैं। उनके बाद कप्तान अंजिक्य रहाणे का नंबर आता है। रहाणे ने 14 मैच में 324 रन अपने खाते में जोड़े हैं। गेंदबाजी में जोफ्रा ऑर्चर ने 9 मैच में 13 विकेट लिए हैं। वहीं कृष्णप्पा गौतम ने 14 मैच में 8.02 की औसत से 9 विकेट लिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.