रायपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के बीजापुर के जांगला में आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की। यहां से उन्होंने देश और प्रदेश के हर वर्ग के नाम अपना संदेश दिया। इस रिपोर्ट में पढ़िए प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के अहम 10 अंश उन्हीं के शब्दों में।
1.भाषण की शुरूआत हल्बी बोली में

बस्तर आऊर बीजापुर जो आराध्य देवी मां दंतेश्वरी, भैरम गढ़ चो बाबा भैरम देव, बीजापुर चो चिकटराज आउर कोदाई माता, भोपाल पट्टम छो भद्रकाली के खूबे खूब जुहार। सियान, सजन, दादा, दीदी मन के जुहार। लेका-लेकी पढ़तो लिखतो, नोनी बाबू मन के खुबे-खुबे माया।
2.सैन्य बलों को सम्मान और शहीदों को नमन

यहां के लोगों की सुरक्षा में अपना दिन-रात खपा देने वाले सुरक्षाबलों के अनेक जवानों ने अपनी जान तक की परवाह नहीं की है। ये जवान सड़क बनाने में, मोबाइल के टॉवर लगाने में, गांवों में अस्पताल बनाने में, स्कूल बनाने में, छत्तीसगढ़ के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में अपना अहम योगदान दे रहे हैं। मैं उन्हें नमन करता हूं, आदरपूर्वक श्रद्धांजलि देता हूं।
3.पिछड़ों से कहा

प्यारे भाइयो और बहनों, एक गरीब मां का बेटा, अति पिछड़े समाज से आने वाला ये आपका साथी अगर आज देश का प्रधानमंत्री भी है तो ये भी बाबा साहेब की ही देन है।
4.बीजापुर को चुनने की वजह

मैंने जनवरी में  सौ-सवा सौ डिस्ट्रिक के लोगों को बुलाया था और उनको मैंने कहा था कि आज जहां है, अगर तीन महीने में जो तेज गति से आगे बढ़ेगा, मैं 14 अप्रैल को उस जिले में आऊंगा। मैं बीजापुर जिले के अधिकारियों की पूरी टीम को हृदय से बधाई देता हूं, उन्होंने तीन महीने में ये जो सौ से अधिक पीछे थे, उसमें सुधरने में नंबर एक कर दिया और एक प्रकार से उन्होंने जो करके दिखाया है उसे मैं सलाम करने आया हूं।
5.बस्तर बदल रहा है
आपने सुना होगा, हम जानते हैं नगरनार के स्टील प्लांट का काम पूरा हो रहा है, और स्टील प्लांट का काम, जल्दी ही वो प्लांट भी शुरू हो जाएगा। आज जब बस्तर के युवाओं को इंजीनियरिंग, मेडिकल कॉलेज ही नहीं, यूपीएससी और पीएससी में सफल होते देख रहा हूं तो मेरा विश्वास और पक्का हो जाता है कि आपका राज्य सही दिशा में प्रगति कर रहा है।
6.केंद्र करेगा राज्य की मदद
 छत्तीसगढ़ को विकास के रास्ते पर और तेजी से आगे ले जाने के लिए केंद्र सरकार दोहरी रणनीति पर काम कर रही है। पहला प्रयास इस क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा विकास का है और दूसरा जो नौजवान भटके हुए हैं, उनको हर संभव तरीके से विकास की मुख्य धारा से वापस जोड़ने का है।
7.ये है आयुष्मान भारत योजना

‘आयुष्मान भारत’ इस योजना के पहले चरण को आज 14 अप्रैल, आम्बेडकर जी की जयंती के दिन इसी धरती से, छत्तीसगढ़ की धरती से, बीजापुर डिस्ट्रिक की धरती से, आज उसका प्रारंभ किया जा रहा है। पहले चरण में देश के प्राथमिक स्वास्थ्य से जुड़े विषयों में बड़े बदलाव लाने का प्रयास किया जाएगा। इसके तहत देश की हर बड़ी पंचायत में यानी लगभग डेढ़ लाख जगह पर,सब सेंटर और प्रायमरी हेल्थ सेंटर को वेलनेस सेंटर के तौर पर डेवलप किया जाएगा।
8.सड़कें जो बदलेंगी तस्वीर

आज लगभग 1700 करोड़ की सड़कों का शिलान्यास भी किया गया है। ये सड़कें बीजापुर के अलावा कांकेर, कोंडागांव, सुकमा, दंतेवाड़ा, बस्तर, नारायणपुर और राजनांद गांव में रोड का आधुनिक नेटवर्क तैयार करेंगी। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत भी 2700 किलोमीटर से ज्यादा की सड़कों का निर्माण किया जाएगा।
9.जल जंगल जमीन आपका
ये जल, ये जमीन और ये जंगल आपके हैं। इन पर आपका अधिकार है। इसी भावना को सरकार ने समझा और 60 साल तक जो एक व्यवस्था चल रही थी, उसमें भी बदलाव किया है। सरकार द्वारा खनन से जुड़े पुराने कानून में परिवर्तन किया गया है। हमने नियम बनाया है कि अब जो भी खनिज निकलेगा उसका एक हिस्सा स्थानीय निवासियों पर खर्च करना आवश्यक होगा।
10.नक्सलियों के विषय पर पीएम बोले
मैं हिंसा के रास्ते पर गए हुए नौजवानों को आज बाबा साहेब आम्बेडकर की जन्म-जयंती पर कहना चाहूंगा- बाबा साहेब आम्बेडकर ने हमें संविधान दिया है, आपके हकों की रक्षा का पूरा ख्याल बाबा साहेब आम्बेडकर के संविधान में है। आपके हकों की चिंता करना सरकार का दायित्व है। आपको शस्त्र उठाने की जरूरत नहीं है, जिंदगी तबाह करने की जरूरत नहीं है। जरा सोचिए उनके मुखिया कौन हैं। उनका एक भी मुखिया आपके इलाके का नहीं है, आपके बीच में पैदा नहीं हुआ है, वो कहीं बाहर से आए हैं। और वे मरते नहीं हैं, वो जंगलों में छिप करके सुरक्षित रहते हैं और आपके बच्चों को आगे कर-करके उनको मरवा रहे हैं। क्या ऐसे लोगों के पीछे आप अपने बच्चों को बर्बाद करेंगे? ये आपके राज्य से भी नहीं आते, ये बाहर से आते हैं। उनके सरनेम देखोगे, उनके नाम पढ़ोगे तो पता चलेगा कि वो कौन हैं और कहां से आए हैं। क्यों अपने बच्चों को मारने का अधिकार उनके हाथ में दे दिया जाए?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.